चुनाव अभियान भारत में हाल के समय में देखा है में वृद्धि का उपयोग की प्रौद्योगिकियों. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में देखा था का उपयोग करने के लिए 3 डी होलोग्राम द्वारा अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2019 के हस्ताक्षर पर खर्च में वृद्धि हुई डिजिटल प्लेटफार्मों और उपकरणों के उपयोग के इस तरह के WhatsApp के रूप में करने के लिए बाहर तक पहुँचने के लिए लाखों लोगों के साथ तुलना में, पारंपरिक टीवी और प्रेस अभियान से पहले. 2020 में, दिल्ली विधानसभा चुनाव के बारे में लाया एक पूरी नई प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन – कृत्रिम खुफिया संचालित deepfakes.

वीडियो में सवाल थे करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिल्ली अध्यक्ष, मनोज तिवारी. एक Tiwari अधिक वीडियो के लिए, जहां वह बोलता है में हरियाणवी का परिणाम कानून के गोद लेने के नागरिकता पर किया गया है में तब्दील करने के लिए उसे की आलोचना अरविंद केजरीवाल अंग्रेजी में है, और उसे धक्का दे दिया चहचहाना पर. वीडियो गया था का एक हिस्सा भाजपा के राजनीतिक एजेंडे के आगे दिल्ली विधानसभा चुनाव पर आयोजित 8 फरवरी.

हालांकि इन वीडियो में कर रहे हैं तेजी से आम, क्या खतरनाक है के उपयोग की है deepfake की प्रौद्योगिकी के उत्पादन में । घटना को रेखांकित करता है कई विचार विमर्श के कैसे सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ सौदा होगा एक राजनीतिक सामग्री क्या कर रहे हैं, उनकी नीतियों के खिलाफ हेरफेर और प्रचार सामग्री होना चाहिए, और भीड़ के क्षेत्रों में जहां प्रौद्योगिकी की जरूरत गंभीर विनियमन. समस्या और भी अधिक गंभीर है के लिए deepfakes बस की वजह से उनके स्वभाव है deepfakes जा सकता devilishly मुश्किल को पकड़ने के लिए.

समझ deepfake का उपयोग करें

क्या महत्वपूर्ण है समझने के लिए, यह प्रकृति में जो deepfakes इस्तेमाल कर रहे हैं । सिंथेटिक मीडिया, इस तरह के रूप में deepfakes कवर कर रहे हैं के उपयोग के साथ, की क्षमता कृत्रिम खुफिया एल्गोरिदम के अध्ययन के लिए विशिष्ट चेहरे पैटर्न, मांसपेशी आंदोलनों और प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं को प्रभावी ढंग से पुन: पेश आसन, चेहरे, या अन्य मानव शरीर. न केवल कि, deepfake प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है इस्तेमाल किया जा करने के लिए विशिष्ट भागों के साथ मानव शरीर में हो जाता है, जो सभी को और अधिक महत्वपूर्ण के अनुकरण में इस तरह के पहलुओं के रूप में होंठ आंदोलनों, आंख हिल, और यहां तक कि मुखर रस्सियों के आंदोलनों ।

हालांकि यह आसान बनाता है एक बिट के विवरण की एक deepfake, के रूप में अच्छी तरह से बताते हैं उपयोग की गुंजाइश है, कि यह प्रतिनिधित्व करता है । अगस्त में 2018 में एक अनुसंधान परियोजना में छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय के कैलिफोर्निया-बर्कले में प्रकाशित एक लेख हकदार “हर कोई डांस” अब पता चला है, जो इस तकनीक का पूरा शरीर के आंदोलनों । यह दिखाने के लिए, वे लगाया गया है नृत्य चालें के विशेषज्ञ नर्तकियों पर लाशों के प्रेमियों के लिए है । परिणाम है, हालांकि यह ध्यान देने योग्य है और अधिक करने के लिए जांच की गई है कायल. जबकि यह एक आकस्मिक उपस्थिति के आवेदन से पता चलता है कि कैसे है करने के लिए deepfake प्रौद्योगिकी कर सकते हैं वाणिज्यिक निकासी की लंबी अवधि के पुरस्कार, असली दुनिया निहितार्थ यह हो सकता है बहुत अधिक गंभीर है ।

अश्लील साहित्य खतरा

इस खतरे में विशेष रूप से स्पष्ट क्षेत्र के अश्लील साहित्य और फिल्मों, और पत्तियों किसी भी औसत व्यक्ति के लिए खतरा देखा जा रहा है के एक अधिनियम में है कि वे कभी नहीं एक क्षेत्र में, वे कभी नहीं का दौरा किया, के साथ लोगों को वे नहीं जानते थे । एक उदाहरण के नोएल मार्टिन, जो प्रकाशित किया गया है उसकी खदबदा खाते पर एली पत्रिका है । के बाद आप भेजे गए एक लिंक में से एक के लिए अपने सहयोगियों, मार्टिन की खोज की है के सैकड़ों फोटो और वीडियो के इंटरनेट पर, में फंसाया विभिन्न यौन कार्य करता है. यह एक बहुत अधिक उसे करने के लिए बंद करने के लिए एहसास है कि तस्वीरें और वीडियो है कि केवल शामिल चेहरा है, जबकि शरीर के थे ।

मार्टिन का मामला प्रकाश डाला गया है जिस तरह की पहचान के दुरुपयोग हो सकता है अगले प्रमुख बिंदु का तर्क है कि deepfakes दिया. की क्षमता के साथ विश्राम करने के लिए मानव मांसपेशियों आंदोलनों, गहरी सीखने एल्गोरिदम खिलाया जा सकता है के बारे में जानकारी एक विशेष व्यक्ति, यहां तक कि तस्वीरों से इंटरनेट से. धन्यवाद करने के लिए सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म की पहचान, सबसे अधिक व्यक्तियों के रूप में कर रहे हैं सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध. एक बार, निर्मित में एल्गोरिदम सवाल को दोहराने कर सकते हैं रास्ते में जो एक व्यक्ति को स्थानांतरित कर सकते हैं अपने जबड़े जब बोल रहा है, और बदल जाता है कि एक दूसरे के शरीर पर अलग-अलग है ।

इस तरह के प्रयोग के deepfake प्रौद्योगिकी नहीं है, भविष्य के लिए और है कि आज हो रहा है । अल जजीरा की रिपोर्ट पर बात अमेरिका की है कि लगभग 96 प्रतिशत के सभी deepfake के उपयोग पर अश्लील साहित्य के साथ, के रूप में मशहूर हस्तियों और महिला सितारों में विशेष रूप से, सबसे आम लक्ष्य है । भविष्य में, एक अधिक से अधिक उपलब्धता के अधिक बुद्धिमान का एक में गहराई से सीखने के उपकरण के साथ चित्रमय इंटरफेस प्रदान करेगा प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के लिए उपयोगकर्ताओं को, जो बनाता है बल्कि एक महत्वपूर्ण मुद्दा हाथ में – पहचान की चोरी और सुरक्षा.

की नीति और इसके निहितार्थ

राजनीतिक प्रचार और morphing सामग्री के अनुरूप करने के लिए उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं कर रहे हैं पुरानी दुनिया में सहयोगी है. समय के साथ, कई बुद्धिमान फोटो संपादन का उपयोग किया गया है का उपयोग कर के मामले में कुछ राजनीतिक पार्टियों. जबकि कुछ आग को हवा दे दी की दुराचार के आरोपों के व्यक्तियों, अन्य उठाया है तनाव समुदाय में. कुछ उल्लेखनीय deepfake वीडियो को शामिल किया है की बहुत चर्चा क्लिप की नैन्सी Pelosi होता है नशे की बाइंडिंग, जो उलट गया था के बाद के दिनों में कोटिंग के इस क्लिप में 2019. वहाँ भी है एक क्लिप के लिए Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग किया गया है, जो बहुत चर्चा की और वायरल चला गया, एक प्रस्तुति की कार्यकारिणी की घोषणा में वह मानती है कि नियंत्रण के साथ निजी डेटा के लोगों के अरबों. यह द्वारा किया गया था प्रसिद्ध ब्रिटिश कलाकार और deepfake शोधकर्ता, मसौदा कानून पर पोस्टर.

भारत में प्रसार की गलत सूचना WhatsApp पर उठाया गया है अलार्म के mob lynching. वीडियो morphing द्वारा deepfake एल्गोरिदम, हालांकि, अपने प्रवेश द्वार बनाया के साथ आधिकारिक तिवारी, पहले से ही उद्धृत किया है, जो वीडियो, द्वारा सूचित किया गया है के उपाध्यक्ष के रूप में पहले मामले के deepfake उपयोग में एक चुनाव अभियान. इस सब के सब दिया गया है आधिकारिक तौर पर नियंत्रित और जारी की है, यह तर्क दिया जा सकता है कि सामग्री, मालिक के लिए चुन सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं के साथ अपने स्वयं के सामग्री. मसा के लाभ के साथ, का उपयोग कर deepfake उपकरण सक्षम है भाजपा की संभावना है करने के लिए आप को बचाने के समय, पैसे और सभी की परेशानी शूटिंग खंड फिर से और के लिए तिवारी को याद करने के लिए स्क्रिप्ट ।

इस, तथापि, कर सकते हैं और (बहुत संभावना है) स्विंग के अन्य तरीका है – के साथ deepfake करने के लिए इस्तेमाल किया बदनाम के नेताओं, और उल्लेखनीय व्यक्ति के इस्तेमाल का समर्थन करने के लिए राजनीतिक एजेंडा है, जब एक ही सच नहीं हो सकता. जबकि हम अभी तक कर रहे हैं देखने के लिए का उपयोग बड़े पैमाने पर deepfake morphing में एक वीडियो (j’.ई का उपयोग कर deepfake मोड़ करने के लिए चेहरे की एक भीड़), इन पहलुओं को भी चाहिए खेलने के लिए एक दुर्बल करने वाली भूमिका के निर्माण में एक राजनीतिक बहस में हो सकता है, जो गलत तरीके से संतुलित है, बहुत आसानी से. कठिन हिस्सा यहाँ है पता लगाने के लिए गलत क्या है, जो की पसंद के Deeptrace और अन्य कंपनियों के लिए कोशिश कर रहे हैं.

का पता लगाने के लिए deepfakes, मनुष्य एक बार फिर से पर भरोसा ऐ एल्गोरिदम, एक ही है कि बनाने में मदद मिली है. इस अनुमति होगी जैसे निकायों के निर्वाचन आयोग तय करने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करने के लिए और कैसे को विनियमित करने के लिए इस तरह की तकनीकों, जिसमें कहा गया होता है कि वे कर रहे हैं नहीं यकीन है कि कैसे को विनियमित करने के लिए नहीं है और टिप्पणी की पेशकश करने के लिए, अभी तक. आयोग वापस आता है, जानकारी के लिए उपयोग की deepfakes और बिजली उपलब्ध कराने के वे शोषण किया जा सकता है, एक लाख मायनों में संभव है, और यह बहुत संभावना नहीं है कि इसके उपयोग में 2020 में दिल्ली चुनाव एक अलग मामला है.

कुछ भी अगर, deepfakes कर रहे हैं केवल यहाँ रहने के लिए, और वारंट के एक दूर अधिक बारीकी से करने के लिए जिस तरह से जो में वे कर सकते हो नियंत्रित और संचालित किया ।

Read More : 4Fun Apk